the better india.in

इस सरकारी कंपनी ने मचाया प्राइवेट हेल्थ इंस्युरेन्स कंपनियों में हड़कंप !मार्किट पर खतरा

Gwalior: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) अब स्वास्थ्य बीमा बेचने की तैयारी कर रही है। कंपनी स्वास्थ्य बीमा बाजार में प्रवेश करने के लिए इस क्षेत्र से जुड़ी कुछ छोटी कंपनियों का टेकओवर करने के अवसर तलाश रही है। इस सेगमेंट में कंपोजिट इंश्योरेंस कंपनियों को अनुमति देने के प्रस्ताव के बीच यह कदम उठाया गया है.

उम्मीद है कि नई सरकार कंजोपिट लाइसेंस की अनुमति दे सकती है। एलआईसी ने कहा कि हमारे पास सामान्य बीमा में विशेषज्ञता की कमी है, लेकिन हम स्वास्थ्य बीमा में रुचि रखते हैं और अकार्बनिक विकास के अवसरों पर भी विचार कर रहे हैं।

एक संसदीय पैनल ने लागत और अनुपालन बोझ को कम करने के लिए फरवरी 2024 में समग्र बीमा शुरू करने का सुझाव दिया था। वर्तमान में, जीवन बीमा कंपनियां स्वास्थ्य बीमा के तहत केवल दीर्घकालिक लाभ कवर की पेशकश कर सकती हैं। जीवन बीमा कंपनियों को अस्पताल में भर्ती और क्षतिपूर्ति कवर प्रदान करने के लिए बीमा अधिनियम में संशोधन करने की आवश्यकता होगी।

कितने बीमा जारी किए गए? :- बीमा के मामले में भारत बहुत अविकसित बाज़ार है। आंकड़ों के मुताबिक, 2022-23 के अंत में 55 करोड़ लोगों को कवर करते हुए 2.3 करोड़ से कम स्वास्थ्य बीमा कवर जारी किए गए। इनमें से लगभग 30 करोड़ सरकार प्रायोजित व्यवसाय थे, जबकि लगभग 20 करोड़ लोग समूह बीमा के माध्यम से बीमाकृत हैं।

ज्यादा लोगों तक बीमा कवर बढ़ाने पर जोर :- सरकार और नियामक चाहते हैं कि अधिक स्वास्थ्य कवर जारी किए जाएं और इस क्षेत्र में एलआईसी के प्रवेश से बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है। आईआरडीए के आंकड़ों से पता चला है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान जीवन बीमा कंपनियों ने लगभग 3 लाख लोगों को कवर करते हुए 2.9 लाख नई पॉलिसियां जारी कीं।

LIC चेयरमैन ने क्या कहा? " एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि हमें उम्मीद है कि कंपोजिट लाइसेंस को मंजूरी मिल सकती है और हमने जमीनी स्तर पर कुछ काम भी किया है। हम स्वास्थ्य बीमा में अपनी रुचि बढ़ा रहे हैं और विभिन्न विकास अवसरों पर भी विचार कर रहे हैं।"

Aniket Dixit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *