the better india.in

एयर कंडीशनर बार-बार हो रहा है ट्रिप, हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

गर्मी से राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर (एसी) तो चालू कर लिया है, लेकिन जब ये बार-बार ट्रिप होता है तो बहुत ज्यादा दिक्कत होती है. अगर आप भी एसी के ट्रिप होने से परेशान हैं तो यहां जानें कि ऐसा क्यों होता है, और इसे ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

अगर आपको लगता है कि आपका एयर कंडीशनर (AC) ब्रेकर ट्रिप कर रहा है, तो किसी प्रोफेशनल से कॉन्टैक्ट करने का समय आ गया है. ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं और उनमें से हरेक के लिए अलग-अलग सॉल्यूशन की जरूरत होती है. उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि बाहर बहुत ज्यादा गर्मी होने से आपका एसी सिस्टम ब्रेकर ट्रिप कर रहा है, तो आपको एसी प्रोफेशनल को बुलाकर अपनी यूनिट को ट्यून-अप करवाने की जरूरत पड़ सकती है.

कई बार एयर कंडीशनर सर्किट ब्रेकर ट्रिप का कारण बन सकते हैं क्योंकि उन्हें एसी सर्किट ब्रेकर से सही मात्रा में इलेक्ट्रिक करंट नहीं मिलता या आपके घर की वायरिंग में कुछ गड़बड़ हो सकती है. आइए उन पांच वजहों पर नजर डालते हैं जिनकी वजह से आपका एयर कंडीशनिंग सिस्टम आपके सर्किट ब्रेकर को ट्रिप कर सकता है.

एसी ट्रिप के कारण और उनके सॉल्यूशन

1. गंदा या बंद एयर फिल्टर :- 

कारण:  एसी का एयर फिल्टर समय के साथ गंदा हो जाता है, जिससे एयरफ्लो में रुकावट होती है और एसी को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
सॉल्यूशन: 
एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें। हर महीने एयर फिल्टर की जांच करें और जरूरत पड़ने पर इसे बदल दें।

2. कम रेफ्रिजरेंट स्तर :-

कारण:  रेफ्रिजरेंट की कमी से एसी का दबाव कम हो जाता है, जिससे कंप्रेसर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और एसी ट्रिप हो सकता है।

सॉल्यूशन:  रेफ्रिजरेंट स्तर की जांच कराएं और अगर जरूरत हो, तो इसे भरवाएं। इसके लिए एक योग्य एसी टेक्नीशियन की सहायता लें।

3. इलेक्ट्रिकल समस्याएं :-

कारण: इलेक्ट्रिकल कनेक्शन में खराबी, जैसे कि ढीले तार या खराब सर्किट ब्रेकर, एसी के ट्रिप होने का कारण बन सकते हैं।

सॉल्यूशन:  एक अनुभवी इलेक्ट्रिशियन से एसी के वायरिंग और सर्किट ब्रेकर की जांच करवाएं। कोई भी खराबी हो तो उसे ठीक करवाएं।

4. कंडेन्सर कॉइल्स का गंदा होना :-

कारण: बाहर स्थित कंडेन्सर कॉइल्स पर धूल और गंदगी जमने से हीट एक्सचेंज में बाधा आती है, जिससे एसी ओवरहीट होकर ट्रिप हो सकता है।

सॉल्यूशन: कंडेन्सर कॉइल्स को नियमित रूप से साफ करें। इसे साफ करने के लिए आप पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं।

5. ओवरलोडेड एसी यूनिट :-

कारण: एसी का कूलिंग क्षमता से अधिक बड़े कमरे में उपयोग करने से एसी ओवरलोड हो सकता है और ट्रिप हो सकता है।

सॉल्यूशन: सुनिश्चित करें कि एसी का टन क्षमता आपके कमरे के आकार के अनुसार सही है। अगर एसी का टन क्षमता कम है, तो आपको एक बड़े टन क्षमता वाला एसी खरीदने पर विचार करना चाहिए।

इन सुझावों को अपनाकर आप अपने एसी की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं और ट्रिप होने की समस्या से बच सकते हैं। नियमित मेंटेनेंस और समय पर सर्विसिंग से एसी को लंबे समय तक अच्छे से काम करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *