the better india.in

पेट की चर्बी या बेल्ली फैट कैसे कम करें

Gwalior: बेली फैट यानी पेट के ऊपर की चर्बी, बेली फैट दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। पेट की चर्बी हमारी पर्सनालिटी को को कम करती है और हमारे बॉडी शेप को बेकार बना देती है, पेट की चर्बी का अत्यधिक उत्पादन पेट पैक के लिए जिम्मेदार होता है।

बेली पैक हमारे शरीर की संरचना को बदल देता है और शरीर के आकार को प्रभावित करता है। शरीर से पेट की चर्बी कम करना बहुत मुश्किल है। लगभग हर व्यक्ति में किसी न किसी प्रकार की पेट की चर्बी होती है, लेकिन अत्यधिक पेट की चर्बी हृदय रोग, स्ट्रोक और कई अन्य गंभीर जटिलताओं का कारण बनती है। पेट की चर्बी कई कारणों से उत्पन्न हो सकती है जिनमें खराब जीवनशैली, खराब आहार, व्यायाम की कमी और शारीरिक निष्क्रियता शामिल हैं।

बेली फैट क्या है?

जब शरीर में मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नहीं करता है तो हमारा शरीर अत्यधिक वसा पैदा करता है। पेट के आसपास की चर्बी बेली फैट होती है। पेट की चर्बी धीरे-धीरे हमें बेली पैक या पेट के मोटापे या ट्रंकल मोटापे की ओर ले जाती है। बेली पैक तब होता है जब अत्यधिक पेट की चर्बी पेट को ढक लेती है। बेली पैक हमारे शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव डालता है और हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक आदि सहित कई बीमारियों की जड़ बन जाता है। पेट की चर्बी को पेट को छूने से महसूस किया जा सकता है, पेट की चर्बी आमतौर पर पेट या पेट के आकार को बाहर की ओर बढ़ा देती है। पेट के आकार में बाहरी बदलाव मुख्य रूप से पेट की चर्बी के कारण होता है।

पेट की चर्बी या टमी फैट का क्या कारण है?

पेट की चर्बी कई कारणों से हो सकती है। आमतौर पर अधिक वजन और मोटापे की शुरुआत पेट के मोटापे से होती है, अधिक वजन होने से पहले शरीर हमारे पेट को मोटा बनाता है। पेट की चर्बी के कुछ मुख्य कारण नीचे बताए गए हैं-

1 .  ख़राब आहार: केक, पैनकेक, कैंडी और फलों के रस जैसे शर्करा युक्त उत्पादों का अत्यधिक सेवन हमारे शरीर मेंचयापचय को धीमा कर देता है और उच्च वसा का उत्पादन करता है।

2. शराब का सेवन: विभिन्न संस्थानों द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग बड़ी मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उनमें पेट की चर्बी या बेली फैट विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

3. शारीरिक निष्क्रियता: जब हम जलाने से अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो यह शरीर में वसा पैदा करता है। जब हम अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाते हैं तो शरीर की चर्बी जलती है। शारीरिक निष्क्रियता या व्यायाम की कमी शरीर में वसा उत्पादन का प्रमुख कारण है।

4. तनावपूर्ण जीवन: तनावग्रस्त व्यक्ति का शरीर तनाव को नियंत्रित करने के लिए स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन करता है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म की कार्यप्रणाली को बुरी तरह प्रभावित करता है।

5. आनुवंशिक या वंशानुगत: ऐसा देखा गया है कि आनुवंशिक पहलू भी पेट की चर्बी या बेली फैट पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

6. अनियमित नींद: जो व्यक्ति कम सोता है वह दूसरों की तुलना में अधिक खाता है। भोजन का अत्यधिक सेवन बेली फैट या पेट की चर्बी के कारणों में से एक है।

7. धूम्रपान: धूम्रपान करने वालों और गैर-धूम्रपान करने वालों दोनों श्रेणियों में पेट की चर्बी का प्रतिशत समान होता है, हालांकि धूम्रपान करने वालों के शरीर में वसा की सीमा धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक होती है। इसलिए शरीर में बेली फैट या पेट की चर्बी बनने का एक कारण धूम्रपान भी है।

7. धूम्रपान: धूम्रपान करने वालों और गैर-धूम्रपान करने वालों दोनों श्रेणियों में पेट की चर्बी का प्रतिशत समान होता है, हालांकि धूम्रपान करने वालों के शरीर में वसा की सीमा धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक होती है। इसलिए शरीर में बेली फैट या पेट की चर्बी बनने का एक कारण धूम्रपान भी है।

पेट की चर्बी या टमी फैट का क्या कारण है?

  • अलसी, एवोकैडो, बादाम, ब्लैकबेरी और फलियां सहित घुलनशील फाइबर खाएं
  • ट्रांस-फैट युक्त भोजन जैसे केक, पैनकेक, मीठा जूस आदि का सेवन बंद कर दें।
  • अत्यधिक शराब के सेवन पर नियंत्रण रखें
  • बीन्स और दालों सहित प्रोटीन युक्त भोजन भरपूर मात्रा में खाएं
  • स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास करें और जीवन में तनाव का प्रबंधन करें
  • चीनी युक्त उत्पादों को नजरअंदाज करें
  • बेली फैट या पेट की चर्बी कम करने के लिए पैदल चलना और नियमित व्यायाम करना जरूरी है
  • अच्छी नींद की दिनचर्या बनाए रखें
  • प्राकृतिक चीनी का ही सेवन करें
  • नियमित रूप से ग्रीन टी पियें
  • गरम पानी पियें
  • अपनी जीवनशैली को अच्छी जीवनशैली में बदलें
  • अपने सोडा का सेवन क्रैनबेरी जूस में बदलें