the better india.in

मिस्टर एंड मिसिस माहि! राजकुमार राओ और जहान्वी कपूर की केमिस्ट्री में नहीं दिखा दम

31 मई 2024 में रिलीज हुई जहान्वी कपूर और राजकुमार स्टारर फिल्म “मिस्टर एंड मिसिस माहि” ने दर्शकों को निराश किया है। यह फिल्म, जिसमें जहान्वी कपूर और राजकुमार राव मुख्य भूमिकाओं में हैं, अपनी कमजोर स्टोरी लाइन, स्लो स्पीड और प्रमुख अभिनेताओं की बोरिंग एक्टिंग के कारण ये मूवी कही डिजास्टर साबित न हो जाए।

फिल्म की कहानी राजस्थान के खूबसूरत शहर जयपुर में सेट की गयी है। यहाँ कहानी महेंदर और महिमा की ज़िंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है। महेंदर, जो अपने बिजनेसमैन पिता की नजरों में हमेशा नाकाम लड़का बांके रहा है वो एक अरेंज मैरिज सेटअप में महिमा से शादी करता है। महिमा एक डॉक्टर है और अपनी प्रोफेशनल ज़िंदगी में खुश है। हालांकि, महेंदर की जिंदगी का सबसे बड़ा सपना खुद को अपने पिता की नज़रो में साबित करना है, और इसी जिद में वह अपनी पत्नी महिमा को एक क्रिकेटर बनाने की कोशिश में जुट जाता है।

महेंदर की इस सनक का कारण उसके पिता द्वारा दीवार पर लगाई गई उन नामी क्रिकेटर्स की तस्वीरें हैं, जिनके साथ उनके पिता ने अपने यादगार पल बिताए थे। महेंदर का मानना है कि अगर महिमा एक सफल क्रिकेटर बन जाएगी, तो वह अपने पिता के दिल में एक विशेष स्थान हासिल कर लेगा। लेकिन महेंदर की यह जिद धीरे-धीरे महिंदर और महिमा के रिश्ते में दरार पैदा करने लगती है।

दूसरी ओर, महिमा खुद एक कठिन संघर्ष का सामना कर रही है। एक तरफ, उसे अपनी डॉक्टर की नौकरी छोड़नी पड़ती है, जो उसकी पहचान और संतोष का बड़ा हिस्सा थी। दूसरी तरफ, उस पर क्रिकेटर बनने का भारी दबाव आ जाता है। महिमा के लिए यह सफर आसान नहीं है। वह अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करती है, लेकिन उसे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इन दोनों की कहानी को देखे तो इस फिल्म में कुछ नया देखने को नहीं मिला है पहले भी कही न कही हमने ऐसी फिल्मे देखि है जिसमे एक कपल पहचान बनाने के लिए संघर्ष करता ही है, साथ ही साथ इसमें क्रिकेट जो भारत में धर्म की तरह पूजा जाता है, उसके फोकस को कम करके आँका जा रहा है ,

How is the movie: मिस्टर एंड मिसिस माहि" जैसी फिल्म के लिए बड़े-बड़े दावे किए गए थे, लेकिन फिल्म उन पर खरी नहीं उतरती। फिल्म को देखने के बाद, भले ही सभी एक्टर्स ने अपनी ओर से बेहतरीन प्रयास किया हो, लेकिन फिर भी फिल्म स्लो और बोरिंग लगती है। बीच-बीच में ऐसा लगता है कि दर्शकों का ध्यान भटक जाता है और वे अपने फोन की स्क्रीन को स्क्रॉल करने लगते हैं।

फिल्म को लेकर एक माहौल बनाया गया था कि इसका संबंध कहीं न कहीं महेंद्र सिंह धोनी से है। दर्शकों को उम्मीद थी कि फिल्म में धोनी का असर दिखेगा। लेकिन सच्चाई यह है कि फिल्म का धोनी से कोई लेना-देना नहीं है। एक फोटो के अलावा, फिल्म में धोनी का कोई उल्लेख नहीं है। यह एक स्पोर्ट्स फिल्म नहीं है और इसमें क्रिकेट को केवल इसलिए डाला गया है क्योंकि प्रोड्यूसर क्रिकेट फैन हैं। अगर कहानी में क्रिकेट की जगह कोई अन्य कला या खेल जैसे सिंगिंग,
डांसिंग आदि होता, तो भी फिल्म की कहानी पर कोई फर्क नहीं पड़ता। फिल्म की कहानी का आधार अच्छा हो सकता है, लेकिन उसका प्रस्तुतिकरण कमजोर है। कहानी में फील-गुड तत्व हैं, लेकिन फिल्म की धीमी गति और बेमन निर्देशन के कारण ये तत्व दर्शकों तक प्रभावी ढंग से नहीं पहुँच पाते। फिल्म के प्लॉट में कोई नया या रोचक मोड़ नहीं है, जिससे दर्शकों को बांधे रखा जा सके।

A waste of powerful acting: जहान्वी कपूर और राजकुमार राव जैसे मंझे हुए कलाकारों की मौजूदगी के बावजूद, फिल्म में उनकी एक्टिंग का सही उपयोग नहीं हो पाया है। दोनों ने अपनी ओर से पूरी कोशिश की है, लेकिन कमजोर स्क्रिप्ट और निर्देशन के कारण उनकी मेहनत बेकार जाती है। जहान्वी कपूर का अभिनय नीरस और बिना आत्मा का लगता है, जबकि राजकुमार राव का प्रदर्शन औसत ही रह जाता है। उनके किरदार में वह गहराई और संवेदनशीलता नहीं दिखती, जो दर्शकों को प्रभावित कर सके।

Critical Conclusions: “मिस्टर एंड मिसिस माहि” एक ऐसी फिल्म है जो दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती। कमजोर कहानी, नीरस निर्देशन, और प्रमुख अभिनेताओं का बोरिंग प्रदर्शन इसे देखने लायक नहीं बनाता। जहान्वी कपूर और राजकुमार राव की इस फिल्म से दर्शकों को जो उम्मीदें थीं, वे पूरी तरह टूट जाती हैं। यह फिल्म एक बार देखने के बाद भूल जाने लायक है और इसे सिनेमाघरों में देखने की बजाय घर पर आराम से किसी और विकल्प को चुनना बेहतर होगा।

कुल मिलाकर, “मिस्टर एंड मिसिस माहि” एक ऐसी फिल्म है जो दर्शकों का समय और पैसा दोनों बर्बाद करती है। यदि आप अच्छी कहानी और दमदार अभिनय की तलाश में हैं, तो यह फिल्म आपके लिए नहीं है।

Aniket Dixit

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *