FY 24: Starbucks India का Revenue 12% बढ़ा
Gwalior : टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) और अमेरिकन कॉफी चेन Starbucks (स्टारबक्स) टाटा के जॉइंट इंटरप्राइज़ेज़ स्टारबक्स प्राइवेट लिमिटेड ने FY 2024 (वित्त वर्ष 2024) में अपने घाटे को 81 करोड़ ₹ तक बढ़ा दिया और ऑपरेशन्स से राजस्व में 12% की वृद्धि देखी, है
TCPL की वार्षिक रिपोर्ट गुरुवार को जारी की गई। वित्त वर्ष 2023 में, कॉफी चेन ने ₹ 23.9 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया था । टाटा उपभोक्ता उत्पादों ने वित्त वर्ष 24 में टाटा स्टारबक्स प्राइवेट लिमिटेड में ₹ 25 करोड़ का निवेश किया।
कॉफी चेन ने अक्टूबर 2012 में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ 50:50 संयुक्त उद्यम के बाद से भारत में सबसे अधिक स्टोर खोले। यह कहा गया कि जल्दी से त्वरित सेवा रेस्तरां (QSR) की कमजोर मांग ने लाभप्रदता को बाधित किया।
संचालन से राजस्व, 1,218 करोड़ था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 12% अधिक है, क्योंकि दुकानों की संख्या अधिक है। इसने वित्त वर्ष 24 में 95 नए स्टोर खोले, पिछले वित्तीय वर्ष में स्थापित 71 स्टोरों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
कंपनी ने कहा, TSPL के पास अब भारत के 61 शहरों में 421 स्टोर हैं। इस साल कुल QSR क्षेत्र ने मांग में नरम देखा, जिसके परिणामस्वरूप कॉफी में अपनी प्रमुख स्थिति को मजबूत करने के लिए कई अभियान चलाए।
2028 तक एक हजार स्टारबक्स?
इस साल की शुरुआत में, स्टारबक्स ने कहा कि इसका लक्ष्य 2028 तक भारत में 1,000 स्टोर खोलना था। कंपनी ने कहा, “हम ग्राहक और भागीदार (कर्मचारी) के अनुभव में सुधार करना जारी रखेंगे और बुनियादी ढांचे में निवेश करेंगे, रणनीतिक लागत-बचत पहल को लागू करेंगे। लाभप्रदता में सुधार करने के लिए।”
जनवरी में, कंपनी ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यह कर्मचारियों की संख्या को लगभग 8,600 तक दोगुना कर देगा, क्योंकि कंपनी दूसरे और तीसरे -ग्राड शहरों में प्रवेश करना चाहती है, और ग्राहकों को अपनी वर्तमान स्थिति में सेवा प्रदान करना चाहती है। ड्राइव-थ्रू के लिए, हवाई अड्डे के आउटलेट और 24-घंटे ओपन स्टोर का विस्तार करना चाहते हैं।
डेटा प्लेटफ़ॉर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, 2023 में भारत का कॉफी बाजार $ 0.5 बिलियन था और 2028 तक, 9.2%
का एक यौगिक वार्षिक विकास दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है।
Aniket Dixit